सेना में भर्ती होने चाहते है,तो इन बातों का ध्यान जरूर दे।

सेना में भर्ती होने चाहते है,तो इन बातों का ध्यान जरूर दे।
भारतीय सेना

दोस्तों आजकल हर एक युवा के मन में सेना में भर्ती होने की चाहत होती है।परन्तु कुछ उमीदवार ही अपना सपना साकार करते है,और कुछ कारणो सेना में भर्ती नही हो पाते।
आज हम उन कारणो की चर्चा करते है।

कारण

सेना में भर्ती न हीने कक मुख्य कारण गलत आदते है।
नशे,आलस,गलत संगत आदि।

1. नशा : दोस्तों कई युवा नशे मे लग जाते है।कई शौक के लिए करते है बाद में इसके आदि हो जाते है,इस तरह नशर की लत लग जाती है और नशे में पड़ने के कारण शरीर में वो जोश मनोबल नही रह पाता। इस कारण वो सेना में भर्ती नही हो पाते।
2. आलस : दोस्ती हम सभी को पता है सेना में भर्ती के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है परंतु आलस एक ऐसी चीज़ है जो इसमें बाधा डालती है।बिना कड़ी मेहनत के आप सेना में कभी नही भर्रति हो सकते। आलसके कारण न आप शरीरिक फिटनेस पर ध्यान देते है,न अपने शरीर पर ध्यान रख पाते है।आलस से आप कुछ थोड़ी बहुत मेहनत कर के आर्मी में जाने का सपना देखने लगते है।जो की आलस के कारन कभी पूरा नही हो सकता।
3.गलत सांगत : दोस्तों आज कल युवा पीढ़ी गलत सांगत में पड कर गलत हो गई है।उपरोक्त दोनों का मुख्य कारण गलत सांगत ही है।

इन सभी से अगर आप परहेज करते है, और आप खूब डट कर मेहनत करते है तो आपको कोई भी भर्ती होने से नही रोक सकता।

दौड़ के लिए जरूरी टिप्स

दोस्तों सेना में अगर जाना है तो सबसे बड़ी चीज आती है दौड़ अगर आप 1.6 किम की दौड़ पूरी नही कर पाते तो आपको कुछ टिप्स दे रहे है इन्हें फॉलो करो ताकि आप सबसे एपहली कड़ी को पार कर ले।
जो लोग दौड़ मे प्रथम स्थान बनाना चाहते है उनकी हमेशा से यही चाहत होती है की running speed बढ़े और यह सही भी है क्योकि दौड़ मे अव्वल आने के लिए running speed जितनी अधिक हो उतना ही अधिक अच्छा है | लेकिन दौड़ मे प्रथम स्थान प्राप्त करने के लिए दौड़ करने का सही तरीका भी आना जरूरी है क्योकि इसके बिना आपका संतुलन बिगड़ जाएगा और आपको निराशा हो सकती है तो सही तरीका अपनाओ।

1600 Meter race me भर्ती प्लेस पर रखें इन बातों का ध्यान

दोस्तों आज की इस पोस्ट 1600 Meter race me भर्ती प्लेस पर रखें इन बातों का ध्यान में हम आपको बताएंगे रनिंग टिप्स। इंडियन आर्मी में भर्ती होने के लिए कुछ जरूरी बातें। यदि आप इंडियन आर्मी में जाना चाहते हैं तो इस जानकारी को पूरा पढ़ लेना। 1600 मीटर रेस के बारे में पूरी जानकारी देंगे आपको बताएंगे 1600 मीटर रेस कैसे कंप्लीट करें|

भर्ती प्लेस पर जाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

जब आप भर्ती देखने जाएं तो ऐसे समय पर घर से निकले की भर्ती प्लेस पर भर्ती के 4 घंटे पहले पहुंच जाएं। ताकि आपको आराम करने का पूरा समय मिल सके यदि आप आराम नहीं करेंगे तो आपका शरीर लेजी रहेगा और आप एक्टिव नहीं रह पाएंगे और आपका मन नहीं लगेगा। तो आपको घर से सही समय पर निकलना है ताकि वहां जाकर आपको 2 घंटे या 3 घंटे का आराम मिल सके।
कुछ बच्चे भर्ती देखने जाते हैं और लंबी यात्रा करने के बाद वहां पहुंचते हैं और जाते जाते थक जाते हैं। बॉडी में दर्द होने लगता है, नींद आने लगती है, सुस्ती चढ़ जाती है। तो मैं आपको कहूंगा कि आप अपने घर से खाना लेकर जाएं पानी की बोतल भी अपने बैग में रख कर ले कर जाएं। ताकि आप किसी भी तरह से अनकंफर्टेबल महसूस ना करें। ताकि आपको जब भी लगे थोड़ा सा खा लें और पानी पी लें। इससे आपका मन एकदम अच्छा रहेगा और आप पूरी तरह से भाग सकेंगे।

शुरुआत में तेज दौड़े या धीरे दौड़े

आजकल इस बात को लेकर बहुत ज्यादा सवाल उठते हैं कि 1600 मीटर रेस कंप्लीट करने के लिए शुरूआत में तेज दौड़े या धीरे दौड़े। तो दोस्तों यह आप पर डिपेंड करता है कि आपने अपनी तैयारी किस तरह की है। क्योंकि जब आप भर्ती देखने गए हैं तो आपने कुछ तैयारी तो की होगी। उसी तैयारी के अनुसार वहां आपको दौड़ना है।
यदि आप उस तैयारी के अनुसार नहीं दौड़े तो आपको 1600 मीटर रेस कंप्लीट नहीं कर पाएंगे। यदि आप धीरे धीरे दौड़ना स्टार्ट किए हैं तो धीरे-धीरे ही वहां दौड़े बाद में तेज करें। और आप पहले से ही तेज करके बराबर मेंटेन करके रखे हैं तो तेज ही रखें। जिस तरह आपने तैयारी की है उसी तरह वहां आपको दौड़ना है वैसे तो धीरे-धीरे स्टार्ट करना चाहिए।

सबसे बड़ी गलती

तो सबसे बड़ी गलती यह है कि जब रेस स्टार्ट होती है तो बच्चे अंधाधुंध दौड़ना प्रारंभ करते हैं। इस तरह जो बच्चे पीछे रह जाते हैं उन्हें लगता है कि अब हम तो रह गए और हम कुछ नहीं कर पाएंगे। जो यह सोचते हैं वह सबसे बड़े बेवकूफ हैं क्योंकि दोस्तों जो शुरुआत में आगे निकल जाता है वह बहुत जल्द पीछे आ जाएगा।
और जो आराम से दौड़ा है पीछे पीछे रह गया है वह दूसरे या तीसरे राउंड में आगे निकल जाएगा। तो दोस्तों शुरुआत में बिल्कुल अंधाधुंध ना दौड़े। लोग आगे निकल जाए निकलने दो, आप यह समझना कि आप दूसरे तीसरे राउंड में इन्हें अपने आप पीछे कर दोगे। बस आपको अपने काम पर ध्यान दो कि आपको चार राउंड लगाने हैं कम से कम समय में और दुनियादारी की तरफ मत देखो।
तारीफ तो उसी की होती है जो चौथे राउंड में बहुत सारे बच्चों को क्रॉस करते हुए आगे निकल जाता है और सिलेक्ट हो जाता है।

1600 Meter race me भर्ती प्लेस पर रखें इन बातों का ध्यान

पौष्टिक आहार ले दौड़ते समय ज्यादा भारी चीज ना खाएं जिससे आपको दौड़ना मिले हल्का खाने के बाद दौड़े।
दौड़ने वाले जूते आपके सही होने चाहिए हल्के और कंफर्टेबल होने चाहिए।
दौड़ते वक्त आपके कपड़े भी ढीले ढाले और कंफर्टेबल होने चाहिए ज्यादा ढीले भी नहीं होनी चाहिए।
लंबी छलांग से दौड़ना चाहिए एक छलांग में एक ही बार सांस लेना चाहिए।
अधिक बार सांस लेने से सांस फूलने लगती है।
Oldest

2 Comments

Click here for Comments
Unknown
admin
28 November 2018 at 00:02 ×

sir i am upen mandi. from jhargram. place help me,.

Reply
avatar